Sunday, August 7th, 2022

जानिए आम बजट को लेकर मेरठ के किसानों और युवाओं की राय : Lokmat Daily

जानिए आम बजट को लेकर मेरठ के किसानों और युवाओं की राय : Lokmat Daily

मेरठ:-केंद्र सरकार (central government )द्वारा आम बजट Budget में कृषि क्षेत्र agricultural sectorमें भी डिजिटल क्रांति digital revolution को लेकर अच्छी पहल की गई है.डिजिटल माध्यम से समय पर पेमेंट उपलब्ध कराया जाएगा.तो उससे उनके जीवन में काफी बदलाव होंगे.लेकिन यह तभी संभव है.जब जमीनी स्तर पर भी डिजिटल क्रांति दिखाई दे.यह बात NEWS-18 LOCAL MEERUT से बात करते हुए किसान परिवार से ताल्लुक रखने वाले युवाओं ने कही.उन्होंने कहा कि उनके माता-पिता इतने शिक्षित नहीं होते कि वह डिजिटल माध्यम से पेमेंट प्रक्रिया को संचालित कर पाए. लेकिन सरकार जमीनी स्तर पर सुविधा मुहैया कराएगी.तो बीच में जो बिचौलिए कई बार गुमराह कर देते हैं.उससे किसानों को फायदा मिलेगा.एमएसपी अकाउंट में आएगी तो उससे और फसल के बेहतर दाम मिल पाएंगे.

कागजों में नहीं जमीनी स्तर पर भी दिखे असर
युवाओं ने कहा कि कृषि को लेकर जो योजनाएं सरकार द्वारा बनाई जा रही हैं.जिससे किसानों की आय दोगुनी हो.अगर वह वास्तविक रूप से धरातल पर भी दिखाई दें तभी किसानों की जिंदगी बदलेगी. यह योजनाएं कागजों तक सीमित ना रहें.क्योंकि कई बार योजनाएं तो बन जाती हैं.लेकिन जमीनी स्तर पर क्रियान्वयन नहीं हो पाता.

सुधार की तरफ बजट की दिशा
सीसीएसयू विश्वविद्यालय के अर्थशास्त्र विभाग के प्रोफेसर दिनेश कुमार के अनुसार सरकार द्वारा कृषि के क्षेत्र में जिन सुधारों को लेकर कई सालों से काम किया जा रहा था.उसी दिशा में सरकार का आम बजट आया है.ऑनलाइन माध्यम से एमएसपी खाते में भेजने की अच्छी पहल है.वहीं नहरों को जोड़ना पहली बार किसी बजट में इस बात को रखा गया है.ऐसे में नहरों को जोड़ा जाएगा.जिससे बुंदेलखंड, मध्य प्रदेश में जो पानी की समस्या किसानों होती थी उसमें सुधार होगा.बताते चले कि केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा जो आम बजट पेश किया गया है. उसमें किसानों को डिजिटल, हाईटेक बनाने के लिए पीपीपी मोड की नई योजनाएं शुरू करने की बात कही गई है. जिससे किसान पब्लिक सेक्टर से जुड़े और उन्हें फायदा हो.साथ ही जीरो बजट खेती और ऑर्गेनिक खेती आधुनिक कृषि मूल्य संवर्धन और प्रबंधन पर भी जोर दिया गया है.

रिपोर्ट विशाल भटनागर मेरठ

आपके शहर से (मेरठ)

उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश

Tags: मेरठ

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: