Sunday, August 7th, 2022

किसानों के लिए खुशखबरी, कनाडा को केला और बेबी कॉर्न निर्यात करेगा भारत : Lokmat Daily

किसानों के लिए खुशखबरी, कनाडा को केला और बेबी कॉर्न निर्यात करेगा भारत : Lokmat Daily

नई दिल्ली. भारत के किसानों के लिए खुशखबरी है. दरअसल, भारत से कनाडा को ताजा केला (Banana) और बेबी कॉर्न (Baby Corn) निर्यात करने के लिए विदेशी बाजार तक पहुंच मिल गई है. सरकार ने शनिवार को एक बयान में यह जानकारी दी. नेशनल प्लांट प्रोटेक्शन ऑर्गेनाइजेशन ऑफ इंडिया (National Plant Protection Organisations of India) और कनाडा सरकार के बीच हुई बातचीत के बाद कनेडियन मार्केट में भारत के केलों और बेबी कॉर्न की बिक्री की मंजूरी मिली है.

इस कदम से केला एवं बेबी कॉर्न उगाने वाले भारतीय किसानों को लाभ होने और देश की निर्यात आय में वृद्धि होने की उम्मीद है. सरकार ने एक बयान में कहा कि कनाडा ने ताजा केले के निर्यात को तत्काल प्रभाव से मंजूरी दी है जबकि बेबी कॉर्न के निर्यात की खेप इस महीने से शुरू हो जाएगी.

7 अप्रैल को कृषि सचिव मनोज आहूजा और कनाडा के उच्चायुक्त एच ई कैमरून मैके के बीच बातचीत के बाद यह फैसला लिया गया. भारत द्वारा ताजा केले के लिए उपलब्ध कराई गई तकनीकी जानकारी के आधार पर कनाडा ने कनाडा में भारतीय केले के प्रवेश को तत्काल प्रभाव से मंजूरी दे दी है.

ये भी पढ़ें- प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत 34 करोड़ से अधिक लाभार्थियों को मिला 18.60 लाख करोड़ रुपए का लोन

भारत ने वित्त वर्ष 2021-22 में रिकॉर्ड 418 अरब डॉलर का निर्यात किया
गौरतलब है कि पेट्रोलियम उत्पाद, इंजीनियरिंग वस्तुओं, रत्न एवं आभूषण और रसायन क्षेत्र के बेहतर प्रदर्शन से वित्त वर्ष 2021-22 में भारत का वस्तुओं का निर्यात 418 अरब डॉलर के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया. हाल ही में वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने वित्त वर्ष 2021-22 के व्यापार आंकड़े जारी करते हुए यह जानकारी दी.

आंकड़ों के मुताबिक, मार्च, 2022 में देश ने 40 अरब डॉलर का निर्यात किया जो एक महीने में निर्यात का सर्वोच्च स्तर है। इसके पहले मार्च, 2021 में निर्यात का आंकड़ा 34 अरब डॉलर रहा था. वर्ष 2021-22 के दौरान भारत का वस्तु व्यापार (निर्यात एवं आयात) एक खरब डॉलर के पार चला गया क्योंकि देश का आयात भी 610 अरब डॉलर के अब तक के सर्वोच्च स्तर तक पहुंच गया. भारत ने वित्त वर्ष 2020-21 में 292 अरब डॉलर का निर्यात किया था. वर्ष 2021-22 में निर्यात आंकड़ा बड़ी बढ़त के साथ 418 अरब डॉलर पर पहुंच गया है. गत 23 मार्च को देश ने 400 अरब डॉलर के निर्यात आंकड़े को पार कर लिया था.

Tags: Business news in hindi, Export

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: