Monday, June 27th, 2022

Zojila Tunnel News: सड़क परिवहन मंत्री ने संसद में बताया, जोजिला सुरंग निर्माण में इतने करोड़ की हुई बचत : Lokmat Daily

Zojila Tunnel News: सड़क परिवहन मंत्री ने संसद में बताया, जोजिला सुरंग निर्माण में इतने करोड़ की हुई बचत : Lokmat Daily

नई दिल्‍ली. आमतौर पर निर्माण संबंधी प्रोजेक्‍ट में लागत अनुमानित लागत से अधिक पहुंच जाती है, लेकिन देश की ऊंची जोजिला सुरंग निर्माण में इससे उलट हो रहा है. इसके निर्माण अनुमानित लागत से कम लागत आ रही है. यह जानकारी संसद में सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नीतिन गडकरी ने स्‍वयं दी.  सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री ने बताया कि चौथी बार टेंडर फाइनल हुआ और देश की ही एक कंपनी इसका निर्माण कर रही है.

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने संसद में जवाब देते हुए बताया कि जोजिला सुरंग के लिए निर्माण के लिए एसोचैम द्वारा एक वर्कशॉप का आयोजन कराया गया. इस वर्कशॉप में नार्वे से लेकर विश्‍व के कई देशों के लोगों को आमंत्रित किया गया. इसकी अनुमानित लागत 12000 करोड़ बताई गई. टेंडर में हैदराबाद की कंपनी मेघा इंजीनियरिंग समेत पांच कंपनियों ने भाग लिया. मेघा इंजीनियरिंग एण्ड इन्फ्रास्‍ट्रक्‍चर  लिमिटेड को काम सौंपा गया. इस काम में अनुमानित लागत से 5000 करोड़ की बचत  हो रही है.

सुरंग पर एक नजर

जम्‍मू -कश्‍मीर (Jammu and Kashmir) से लेह लद्दाख तक ऑल वेदर रोड (All Weather Road) बनाने के लिए टनल बनाई जा रही है.  जोलिला सुरंग में सुरक्षा का पूरा ध्‍यान रखा जा रहा है. जगह-जगह फायर फाइटिंग सिंस्‍टम लगाए जाएंगे, जिससे किसी वाहन में आग लगने पर स्‍वयं अलार्म बज जाएंगे. इमरजेंसी के लिए  फोन लगाए जाएंगे. जगह जगह सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे. इसके अलावा मोनिटर करने के लिए कंट्रोल रूम भी बनाया जाएगा.

Tags: Parliament house, Road and Transport Ministry, Union Minister Nitin Gadkari

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: