Friday, January 27th, 2023

गायों के पादने और डकार लेने की समस्या पर काम कर रहा स्टार्टअप, बिल गेट्स ने लगाया पैसा : Lokmat Daily

गायों के पादने और डकार लेने की समस्या पर काम कर रहा स्टार्टअप, बिल गेट्स ने लगाया पैसा : Lokmat Daily

हाइलाइट्स

कार्बन डाई ऑक्साइड के बाद मीथेन सबसे ज्यादा कॉमन ग्रीनहाउस गैस है.
गाय, बकरी और हिरण की डकार से मीथेन गैस निकलती है.
ये जानवर घास खाते हैं और जब इसका पाचन होता है तो मीथेन गैस निकलती है.

नई दिल्ली. दिग्गज आईटी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर और दुनिया के टॉप रईसों में शामिल बिल गेट्स (Bill Gates) ने ऑस्ट्रेलिया की स्टार्टअप कंपनी में निवेश किया है. यह कंपनी गाय की डकार (cow burps) में मीथेन उत्सर्जन (methane) कम करने की टेक्नोलॉजी बना रही है. एक रिपोर्ट के अनुसार एक गाय के डकारने से सालभर में 80 से 120 किलो तक मीथेन गैस निकलती है. ये उतनी ही है, जितनी एक फैमिली कार के सालभर चलने पर निकलने वाली कार्बन.

बिल गेट्स ने ऑस्ट्रेलियाई क्लाइमेट टेक्नोलॉजी स्टार्ट अप कंपनी रुमिन 8 में निवेश किया है. रुमिन 8 गाय के डकार से निकलने वाली मीथेन गैस के उत्सर्जन को कम करने की योजना बना रही है.

ये भी पढ़ें: देशभर के व्‍यापारियों ने बनाई ‘बजट इच्‍छा सूची’, वित्‍त मंत्री से की पूरा करने की मांग

12 मिलियन डॉलर जुटाए 
रिपोर्ट के मुताबिक, बिल गेट्स की फर्म ब्रेकथ्रू एनर्जी वेंचर्स ने हार्वेस्टर रोड ग्रुप की भागीदारी के साथ 12 मिलियन डॉलर जुटाए हैं. गेट्स ने 2015 में Breakthrough Energy Ventures का गठन किया था. इस इनवेस्टमेंट फर्म में ऐमजॉन के जेफ बेजोस और चीन के जैक मा का भी निवेश है.

Rumin8 रेड सीवीड पर कर रही काम
कार्बन डाई ऑक्साइड के बाद मीथेन सबसे ज्यादा कॉमन ग्रीनहाउस गैस है. गाय, बकरी और हिरण की डकार से मीथेन गैस निकलती है. ये जानवर घास खाते हैं और जब उनके पेट में इसका पाचन होता है तो इससे मीथेन गैस निकलती है. गेट्स कई बार मीट प्रॉडक्शन से पर्यावरण को होने वाले नुकसान के पर चिंता जता चुके हैं. कई रिसर्च में यह साबित हो चुका है कि गायों को सीवीड (seaweed) खिलाने से मीथेन के उत्सर्जन में कमी लाई जा सकती है. पर्थ की स्टार्टअप कंपनी Rumin8 सिंथेटिक तरीके से रेड सीवीड पर काम कर रही है.

ये भी पढ़ें: शेयर मार्केट से छाप रहे हैं नोट…. जान लीजिए कमाई पर कैसे लगता है टैक्स, क्या हैं नियम, कितनी मिलेगी छूट 

न्यूजीलैंड ने टैक्स लगाने का रखा था प्रस्ताव
Rumin8 के मैनेजिंग डायरेक्टर डेविड मेसीना ने कहा कि पर्यावरण को बचाने के लिए मीथेन के एमिशन को कम करने की जरूरत है. पिछले साल अक्टूबर में न्यूजीलैंड ने क्लाइमेंट चेंज की समस्या से निपटने के लिए पालतू जानवरों की डकार और यूरिनेशन से निकलने वाली ग्रीनहाउस गैसों पर टैक्स लगाने का प्रस्ताव रखा था. यह योजना 2025 से लागू होगी. देश में ग्रीन हाउस गैसों के कुल उत्सर्जन में एग्रीकल्चर की हिस्सेदारी करीब आधी है. 2019 में वातावरण में मीथेन का स्तर रेकॉर्ड लेवल पर पहुंच गया था.

Tags: Bill Gates, Business news in hindi, Climate Change, Green House Emission, Startup Idea

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: