Tuesday, February 7th, 2023

कार जैसे फीचर्स के साथ लॉन्च होंगे ये 3 स्कूटर, चाबी बिना होंगे स्टार्ट, चोरी करना होगा नामुमकिन : Lokmat Daily

कार जैसे फीचर्स के साथ लॉन्च होंगे ये 3 स्कूटर, चाबी बिना होंगे स्टार्ट, चोरी करना होगा नामुमकिन : Lokmat Daily

हाइलाइट्स

होंडा ने ने हाल ही में भारतीय बाजार में नई एक्टिवा को लॉन्च किया है.
एक्टिवा होंडा की एच स्मार्ट टेक्नोलॉजी से लैस है, जिसमें कई फीचर्स हैं.
होंडा इन फीचर्स को Activa 125, Grazia 125 और Dio में देने जा रही है.

H-Smart Scooters: होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया ने हाल ही में भारतीय बाजार में नई एक्टिवा को लॉन्च किया है. यह अब एक स्मार्ट चाबी (की) और OBD2 के साथ आता है. इसका मतलब यह है कि जब उत्सर्जन मानदंडों की बात आती है तो स्कूटर अब बीएस-6 स्टेज-2 के हिसाब से बनाया गया है. होंडा ने यह भी कहा है कि वे स्मार्ट चाबी और ओबीडी2 जैसे फीचर्स को अपने अन्य स्कूटरों में भी लाएंगे. अगर सब कुछ ठीक रहा तो जून तक बाकी लाइन-अप को अपडेट कर दिया जाएगा. होंडा के अन्य स्कूटरो में Activa 125, Grazia 125 और Dio शामिल हैं.

इसका मतलब है कि Activa 125, Grazia 125 और Dio को एक नया स्मार्ट वेरिएंट में उतारा जा सकता है, जो स्मार्ट की और एच-स्मार्ट फीचर्स से लैस होगा. इसके अलावा उन्हें बीएस6 स्टेज 2 के अनुरूप इंजन भी मिलेंगे.

ये भी पढ़ें- ये सस्ती इलेक्ट्रिक कार भारत में होने जा रही लॉन्च, टाटा-महिंद्रा जैसी भारतीय कंपनियों के लिए बनेगी बड़ी चुनौती

एच-स्मार्ट या होंडा स्मार्ट टेक्नोलॉजी में चार फंक्शन मिलते हैं. इसमें स्मार्ट फाइंड, स्मार्ट अनलॉक, स्मार्ट स्टार्ट और स्मार्ट सेफ है. यहां आपको चारों फीचर्स की खूबियां बता रहे हैं.

स्मार्ट फाइंड: यह एक आंसर बैट सिस्टम है, जिसमें स्मार्ट चाबी स्कूटर का आसानी से पता लगाने में मदद करती है. जब स्मार्ट चापी पर आंसर बैक बटन दबाया जाता है, तो स्कूटर सभी 4 ब्लिंकर दो बार झपकाएंगे और खुद का पता बताने में मदद करेंगे.

स्मार्ट अनलॉक: स्मार्ट की सिस्टम एक नई तकनीकी है, जो फिजिकल चाबी का उपयोग किए बिना वाहन को लॉक और अनलॉक करना आसान हो जाता है. अगर सिस्टम बटन दबाने के बाद 20 सेकंड तक कोई एक्टिविटी नहीं देता है तो, स्कूटर ऑटोमेटिक रूप से इनएक्टिव हो जाता है.

ये भी पढ़ें- ₹25,000 के जुर्माने से बचना है तो गाड़ी में करें ये बदलाव, 3 गलतियां पड़ जाएंगी भारी 

स्मार्ट स्टार्ट: अगर स्मार्ट चाबी स्कूटर के 2 मीटर की रेंज के भीतर है, तो राइडर लॉक मोड पर नोब को इग्निशन पॉजिशन में घुमाकर और चाबी को निकाले बिना स्टार्ट बटन दबाकर वाहन को आसानी से स्टार्ट कर सकता है.

स्मार्ट सेफ: एक्टिवा मैप्ड स्मार्ट ईसीयू से लैस है, जो ईसीयू और स्मार्ट चाबी के बीच इलेक्ट्रॉनिक रूप से मैचिंग के जरिए सेफ्टी फीचर्स के रूप में काम करता है. इसलिए स्कूटर को चोरी करना नामुमकिन है. स्मार्ट चाबी में एक इम्मोबिलाइजर सिस्टम होता है, दूसरी किसी चाबी से इंजन को स्टार्ट नहीं किया जा सकता है.

Tags: Auto, Auto News, Autofocus, Automobile, Electric Scooter, Honda, Honda Activa, Scooter

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: