Saturday, December 10th, 2022

IT इंडस्ट्री को प्रोडक्ट बेचने में होगी आसानी, AI टूल बनाएंगे टेकशॉट्स और VESIT : Lokmat Daily

IT इंडस्ट्री को प्रोडक्ट बेचने में होगी आसानी, AI टूल बनाएंगे टेकशॉट्स और VESIT : Lokmat Daily

हाइलाइट्स

टेकशॉट्स मेसी डेस्‍क मीडिया की सहायक कंपनी है.
यह आईटी इंडस्ट्री को सूचनाएं मुहैया कराती है.
यह प्रोजेक्‍ट सालभर में पूरा होगा.

नई दिल्ली. किसी कंपनी को किस IT सर्विस की आवश्यकता है और वो क्या खरीदने का प्लान कर रही है, इस बारे में IT कंपनीज को आसानी से पता चल जाएगा. यह संभव होगा एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) टूल से.

दरअसल, टेकशॉट्स और मुंबई के विवेकानंद एजूकेशन सोसायटीज इंस्‍टीट्यूट ऑफ टेक्‍नोलॉजी (VESIT) द्वारा एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आधारित टूल बनाया जा रहा है. इस एआई टूल को तैयार करने के लिए वीईएसआईटी और टेकशॉट्स ने एक समझौते पर हस्‍ताक्षर किए हैं. इससे आईटी कंपनियों को संभावित ग्राहकों की जानकारी मिल सकेगी.

टेकशॉट्स मेसी डेस्‍क मीडिया की सहायक कंपनी है. यह आईटी इंडस्ट्री को सूचनाएं मुहैया कराता है. समझौते के मुताबिक, VESIT का कंप्‍यूटर इंजीनियरिंग विभाग और टेकशॉट्स की टीम साथ मिलकर एक साल में AI टूल तैयार करेंगे. इसके अलावा VESIT टेकशॉट्स के लिए कंटेंट को संक्षेप में और आसान तरीके से प्रस्‍तुत करने वाला टूल भी तैयार करेगा.

ये भी पढ़ें- Hemgenix दुनिया की सबसे महंगी दवा, एक खुराक के लिए खर्च करने होंगे 28 करोड़, इस जानलेवा बीमारी से बचाएगी जिंदगी

खरीद प्रक्रिया होगी आसान

इस टूल की बदौलत खरीद और बिक्री संबंधी निर्णयों में एआई का समावेश होने से आईटी इंडस्ट्री को काफी फायदा होगा. भारतीय आईटी इंडस्ट्री का सालाना कारोबार 100 मिलियन अमेरिकी डॉलर है. मेसी डेस्‍क मीडिया के संस्‍थापक और मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी अखिलेश शुक्‍ला ने कहा कि आईटी इंडस्‍ट्री में खरीद प्रक्रिया लंबी और समय लेने वाली है. आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस टूल इस प्रक्रिया को आसान और तेज करेगा. नए उत्‍पादों एवं समाधानों की खरीद प्रक्रिया के सीमित होने का काफी असर होगा और इससे उद्योगों को ‘कस्टमर एक्सपीरियंस’ में सुधार करते हुए अपने व्‍यापारिक लक्ष्‍यों को तेजी से हासिल करने में मदद मिलेगी.

ये भी पढ़ें-   Income Tax : अब घर बैठे एक्‍सपर्ट के साथ मिलकर भर सकेंगे रिटर्न, इनकम टैक्‍स पोर्टल पर आया जबरदस्‍त फीचर

छात्रों को होगा फायदा

इस प्रोजेक्‍ट का नेतृत्‍व VESIT की कंप्‍यूटर इंजीनियरिंग विभाग की प्रमुख डॉ. नुपुर गिरी करेंगी. वहीं, विभाग की उपप्रमुख डॉ. ग्रेशा भाटिया और सहायक प्रोफेसर आभा तिवारी इसकी सलाहकार होंगी. VESIT की प्रिंसिपल डॉ. जयालक्ष्‍मी नय्यर ने कहा छात्रों ज्ञान के सर्वांगीण विकास के लिए इंडस्‍ट्री के प्रमुख दिग्‍गजों में से एक टेकशॉट्स के साथ मिलकर काम करने का फैसला किया है. इस प्रोजेक्‍ट से विद्यार्थियों को बहुत फायदा होगा. उन्‍होंने कहा कि हम एक दिलचस्‍प आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस प्रोजेक्‍ट के लिए टेकशॉट्स के साथ साझेदारी करके खुश हैं. डॉ. ग्रेशा भाटिया ने कहा कि हमें यकीन है कि मिलकर किए जाने वाले इस काम का परिणाम बहुत अच्‍छा एवं गुणवत्‍तापूर्ण होगा.

Tags: Business news in hindi, IT industry, IT sector

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: