Saturday, December 10th, 2022

Success Story Lucknow: नौकरी छोड़ लगा लिया ठेला, लखनऊ में ‘चाट क्वीन’ बन गई ये युवती : Lokmat Daily

Success Story Lucknow: नौकरी छोड़ लगा लिया ठेला, लखनऊ में ‘चाट क्वीन’ बन गई ये युवती : Lokmat Daily

लखनऊ: गोरखपुर की रहने वाली ज्योति तिवारी लखनऊ की चाट क्वीन के नाम से धीरे-धीरे मशहूर हो रही हैं. 22 वर्षीय ज्योति तिवारी का सफर गोरखपुर से बीए की पढ़ाई करने के बाद लखनऊ की प्राइवेट नौकरी से शुरू हुआ था. 2 साल नौकरी करने के बाद नौकरी से संतुष्टि न होने की वजह से उन्होंने अपने दोस्तों से 9 हजार रूपए उधार लिए और शुरू कर दिया पूर्वांचल स्पेशल फास्ट फूड. जिसमें पूर्वांचल चाट लोगों को खूब पसंद आ रही है. इस तरह की देसी चाट लखनऊ में अभी तक फिलहाल कोई भी नहीं बनाता है. इस स्टार्टअप के जरिए ज्योति तिवारी प्रतिदिन 700 रूपए से लेकर 1000 रुपए तक कमा लेती हैं.

अपना खुद का बिजनेस होने की वजह से वह संतुष्ट भी हैं. ज्योति तिवारी ने बताया कि उनके पापा को नहीं पता है कि वह यह काम कर रही हैं लेकिन उनकी मां को जरूर पता है. उनकी बहन लखनऊ में ही रहती हैं तो उसी के साथ मिलकर इन्होंने पूर्वांचल स्पेशल फास्ट फूड नाम से ठेला अलीगंज में राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के करीब लगाया है.

उन्होंने बताया कि उनके पास पूर्वांचल चाट के अलावा मोमोज, गोलगप्पे और मैगी भी मिलती है. जल्द ही वह चाय पकौड़ा भी शुरू करने जा रही हैं. कीमत पूछे जाने पर उन्होंने बताया कि पूर्वांचल चाट 20 रूपए की है. जबकि बताशे 10₹ में 5 हैं. मोमोज 20 रूपए में 6 पीस हैं. साथ ही बताया कि लखनऊवासियों को सबसे ज्यादा पूर्वांचल की चाट पसंद आ रही है.

इस तरह बनती है पूर्वांचल चाट

ज्योति तिवारी ने बताया कि पूर्वांचल चाट को बनाने के लिए सबसे पहले प्याज और टमाटर को अच्छे से भूना जाता है, फिर खड़े मसाले और पिसे मसाले के साथ ही चाट मसाला डाला जाता है. फिर उसमें आलू टिक्की मिक्स करके छोले और दही को डालने के बाद यह बनता है.

खाने के लिए इस तरह यहां पहुंचें

पूर्वांचल चाट खाने के लिए आपको सबसे पहले अलीगंज में बने हुए राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान आईटीआई के मुख्य गेट पर पहुंचना होगा. इस गेट पर पहुंचते ही आप के बाएं हाथ पर 10 कदम की दूरी पर ही ज्योति तिवारी का यह स्टार्टअप आपको नजर आ जाएगा.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|

FIRST PUBLISHED : November 24, 2022, 18:40 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: