Tuesday, February 7th, 2023

Weather Update: पहाड़ों पर बर्फबारी से बढ़ी दिल्ली, यूपी-बिहार समेत उत्तर भारत में ठंड, आज इन राज्यों में होगी बारिश; जानें मौसम का हाल – imd rainfall alert winter update 19 november mausam news heavy snowfall in himachal pradesh kashmir up bihar delhi weather – News18 हिंदी : Lokmat Daily

Weather Update: पहाड़ों पर बर्फबारी से बढ़ी दिल्ली, यूपी-बिहार समेत उत्तर भारत में ठंड, आज इन राज्यों में होगी बारिश; जानें मौसम का हाल – imd rainfall alert winter update 19 november mausam news heavy snowfall in himachal pradesh kashmir up bihar delhi weather – News18 हिंदी : Lokmat Daily

नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली, बिहार-यूपी समेत उत्तर और मध्य भारत में ठंड ने पूरी तरह से दस्तक दे दी है. हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और कश्मीर समेत पहाड़ी इलाकों में लगातार हो रही बर्फबारी से उत्तर भारत के कई राज्यों के तापमान में गिरावट आई है और इसकी वजह से लगातार ठंड बढ़ती ही जा रही है. वहीं, दक्षिण भारत के राज्यों में बारिश का सिलसिला जारी है. मौसम विभाग के मुताबिक, तमिलनाडु, केरल समेत दक्षिण भारत के कई इलाकों में आज और कल बारिश का पूर्वानुमान है. दिल्ली में वायु की गुणवत्ता अब भी खराब श्रेणी में है और सुबह-सुबह रोज धुंध की मोटी चादर देखी जा रही है.

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल और आसपास के कई इलाकों में आज से बारिश के दौर में और वृद्धि हो सकती है. तटीय तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल और आसपास के इलाकों में 20 नवंबर को हल्की बारिस होगी. वहीं, 21 और 22 नवंबर को आंध्र प्रदेश, रायलसीमा, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में जोरदार बारिश की संभावना है. इस दौरान इन इलाकों में हवा की रफ्तार करीब 50 किलोमीटर प्रति घंटे रहेगी.

श्रीनगर: कश्मीर के कुपवाड़ा सेक्टर में नियंत्रण रेखा के पास हिमस्खलन, सेना के 3 जवान शहीद

मौसम विभाग ने अपने अलर्ट में बताया है कि अगले 48 घंटों के दौरान दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी और आसपाम में कम दबाव का क्षेत्र और दक्षिण बंगाल की खाड़ी के मध्य भागों पर एक दबाव में केंद्रित होने की संभावना है. वहीं, मौसम विभाग की मानें तो अभी हिमाचल प्रदेश के कई इलाकों में बर्फबारी का दौर जारी रह सकता है. पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी की वजह से मैदानी इलाकों के तापमान में भी गिरावट आएगी और सर्दी का सितम बढ़ेगा. यूपी-बिहार समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में दो-तीन डिग्री सेल्सियस तक तापमान में गिरावट आ सकती है.

कहां-कहां होगी बारिश और बर्फबारी
मौसम संबंधी जानकारी देने वाली वेबसाइट स्काईमेट वेदर के मुताबिक, आज उत्तर पश्चिम, मध्य और पूर्वी भारत में न्यूनतम तापमान में मामूली गिरावट देखी जा सकती हैय 19 नवंबर को लद्दाख और जम्मू-कश्मीर में हल्की बारिश और बर्फबारी हो सकती है. 19 नवंबर को हिमाचल प्रदेश में हल्की बारिश और बर्फबारी हो सकती है. अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश संभव है. केरल में हल्की बारिश की संभावना है.

दिल्ली की हवा अब भी खराब
दिल्ली में मंगलवार को वायु गुणवत्ता ‘खराब’ श्रेणी में दर्ज की गई. वहीं न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 15.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विज्ञान विभाग ने आज यानी शनिवार को दिन में आंशिक रूप से बादल छाने रहने का पूर्वानुमान लगाया है. दिल्ली में सोमवार को वायु गुणवत्ता सुधार के साथ ‘खराब’ श्रेणी में दर्ज की गई थी, जबकि अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 31.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. शहर का 24 घंटे का औसत एक्यूआई शनिवार व रविवार को 303, जबकि शुक्रवार को यह 346 तथा बृहस्पतिवार को 295 था. से 50 के बीच एक्यूआई को ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच को ‘संतोषजनक’, 101 से 200 को ‘मध्यम’, 201 से 300 को ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’ तथा 401 से 500 के बीच एक्यूआई को ‘गंभीर’ माना जाता है.

Tags: Delhi weather, IMD forecast, Rainfall Update, Weather updates, Winter Rain Alert

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: