Tuesday, February 7th, 2023

Weather News: देश के इन राज्यों में आज बारिश के आसार; बर्फबारी से यहां बढ़ी ठंड, जानें यूपी-बिहार के मौसम का हाल – weather update snowfall in himachal pradesh uttrakhand kashmir rain in tamilnadu kerala imd weather forecast – News18 हिंदी : Lokmat Daily

Weather News: देश के इन राज्यों में आज बारिश के आसार; बर्फबारी से यहां बढ़ी ठंड, जानें यूपी-बिहार के मौसम का हाल – weather update snowfall in himachal pradesh uttrakhand kashmir rain in tamilnadu kerala imd weather forecast – News18 हिंदी : Lokmat Daily

नई दिल्ली: पहाड़ी राज्यों मसलन हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और जम्मू-कश्मीर में हो रही बर्फबारी का असर अब धीरे-धीरे समूचे उत्तर भारत और मैदानी इलाकों में दिखने लगा है. पहाड़ी राज्यों में हो रही बर्फबारी की वजह से उत्तर भारत के कई राज्यों के तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है और ठंड बढ़ गई है. राजधानी दिल्ली में वायु गुणवत्ता में सुधार आया है, हालांकि इस बीच तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है. यूपी और बिहार में भी ठंड का प्रकोप बढ़ता जा रहा है और कोहरे ने दस्तक देना शुरू कर दिया है.

मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और कश्मीर में हल्की बारिश और बर्फबारी का पूर्वानुमान जताया है. वहीं, आज तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, लक्षद्वीप, केरल और माहे के अलग-अलग हिस्सों में बिजली कड़कने और गरज के साथ हल्की बारिश के आसार हैं. अगले कुछ दिनों के दौरान उत्तर-पश्चिम भारत और मध्य भारत के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान में 2-4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आने का पूर्वानुमान है. फिलहाल, यूपी-बिहार समेत उत्तर-पूर्व के राज्यों में बारिश के असार नहीं हैं.

आज कहां-कहां हो सकती है बारिश
मौसम संबंधी जानकारी देने वाली वेबसाइट स्काईमेट के मुताबिक, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. इतना ही नहीं, तमिलनाडु, केरल, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक के कुछ हिस्सों और दक्षिण आंध्र प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. साथ ही अगले 2 से 3 दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम और मध्य भारत के कुछ हिस्सों में दिन और रात के तापमान में 2-4 डिग्री की गिरावट आ सकती है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, दिल्ली में तेज हवा चलने के कारण वायु गुणवत्ता में और सुधार आने के आसार हैं.

अब कैसा है दिल्ली का मौसम
पंजाब में पिछले दो दिन में पराली जलाने की घटनाओं में भारी कमी होने के बीच मंगलवार को दिल्ली की वायु गुणवत्ता में सुधार आया. राष्ट्रीय राजधानी में 24 घंटे का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) मंगलवार को 227 दर्ज किया गया. सोमवार को यह 294 तथा रविवार को 303 था. शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच को ‘संतोषजनक’, 101 से 200 को ‘मध्यम’, 201 से 300 को ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’ तथा 401 से 500 के बीच एक्यूआई को ‘गंभीर’ माना जाता है. माना जा रहा है कि दिल्ली के तापमान में भी आज गिरावट दर्ज की जा सकती है.

Tags: IMD forecast, Rains, Weather updates

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: