Friday, January 27th, 2023

दिल्ली में लोगों को बड़ी राहत, आज से चलेंगी BS-4 डीजल और BS-3 पेट्रोल गाड़ियां : Lokmat Daily

दिल्ली में लोगों को बड़ी राहत, आज से चलेंगी BS-4 डीजल और BS-3 पेट्रोल गाड़ियां : Lokmat Daily

हाइलाइट्स

दिल्ली में सोमवार सुबह से चल सकेंगीं BS-4 डीजल और BS-3 पेट्रोल गाड़ियां.
परिवहन विभाग ने दिल्ली में BS-4 डीजल और BS-3 पेट्रोल गाड़ियों के परिचालन पर लगाई थी रोक.
बैन को जारी रखने का कोई आदेश नहीं आया, जिसके चलते पुराना आदेश लैप्स हो जाएगा.

नई दिल्ली. दिल्ली में वायु प्रदूषण बढ़ने पर राज्य सरकार द्वारा डीजल व पेट्रोल गाड़ियों पर लगाई गई रोक सोमवार से हट जाएगी. दरअसल, राज्य सरकार ने कुछ दिन पूर्व ही फैसला लिया था कि 13 नवंबर तक दिल्ली में BS-4 डीजल और BS-3 पेट्रोल गाड़ियां नहीं चलेंगी. हालांकि आदेश को आगे नहीं बढ़ाया गया. इसके चलते ये आदेश आज रात लैप्स हो जाएगा.

प्रदूषण स्तर में बढ़ोतरी के मद्देनज़र CAQM के डायरेक्शन पर दिल्ली सरकार के परिवहन विभाग ने दिल्ली में BS-4 डीजल और BS-3 पेट्रोल गाड़ियों के परिचालन पर रोक लगाई थी. दिल्ली की वायु गुणवत्ता रविवार को सुधरकर ‘खराब’ श्रेणी में पहुंच गई, जो एक दिन पहले ‘बहुत खराब’ श्रेणी में थी. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार सुबह नौ बजे दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 295 दर्ज किया गया.

कुल 37 में से 21 निगरानी स्टेशनों में एक्यूआई ‘बहुत खराब’ श्रेणी में रहा. एनएसआईटी द्वारका में 399, शादीपुर में 346, आनंद विहार में 342, आरके पुरम में 328 और जहांगीरपुरी में 326 एक्यूआई दर्ज किया गया. दिल्ली का 24 घंटे का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) शुक्रवार को 346 था जो शनिवार को सुधरकर 303 रहा. बृहस्पतिवार को यह 295 था.

उल्लेखनीय है कि शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 और 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 और 300 के बीच ‘खराब’, 301 और 400 के बीच ‘बहुत खराब’ तथा 401 और 500 के बीच ‘गंभीर’ श्रेणी में माना जाता है.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार न्यूनतम तापमान 12.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से एक डिग्री कम है. आईएमडी ने कहा कि सुबह साढ़े आठ बजे सापेक्षिक आर्द्रता 83 प्रतिशत दर्ज की गई. मौसम विभाग ने दिन के दौरान मुख्य रूप से आसमान साफ रहने का अनुमान जताया है और अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. (इनपुट भाषा से)

Tags: Delhi, Delhi air pollution

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: