Saturday, December 10th, 2022

नवरात्र में नहीं जा पा रहे हैं जम्मू के कटरा, तो मेरठ में आकर करें माता वैष्णो देवी के दर्शन : Lokmat Daily

नवरात्र में नहीं जा पा रहे हैं जम्मू के कटरा, तो मेरठ में आकर करें माता वैष्णो देवी के दर्शन : Lokmat Daily

विशाल भटनागर

मेरठ. अगर आप जम्मू के कटरा जाकर माता वैष्णो देवी के दर्शन नहीं कर पाए हैं, लेकिन इस नवरात्र में आप मां के दर्शन करना चाहते हैं तो आपको उत्तर प्रदेश के मेरठ आना होगा. श्रद्धालुओं को मेरठ में माता वैष्णो देवी के दर्शन हो सकते हैं. दरअसल माता वैष्णो देवी की तर्ज पर मेरठ के सदर इलाके में भी वैष्णो देवी गुफा मंदिर बनाया गया है. इसे बिल्कुल वैष्णो देवी की तर्ज पर बनाया गया है ताकि भक्त गुफा के अंदर जाते हुए मां भगवती के दर्शन कर सकें.

कटरा की तर्ज पर तैयार माता वैष्णो देवी की गुफा में मां के दर्शन के लिए यहां दूर-दराज से भक्त पहुंच रहे हैं. इस मंदिर को बनाने का मकसद यही है कि अधिकतर लोग जो माता वैष्णो देवी के दर्शन करने जम्मू के कटरा जाना तो चाहते हैं, लेकिन किसी कारणवश जा नहीं पाते और दर्शन नहीं कर पाते हैं. ऐसे भक्त यहां आकर आसानी से माता के दर्शन और पूजन कर सकते हैं. वहीं, कई ऐसे भी भक्त होते हैं जो बार बार कटरा नहीं जा सकते, वो सभी यहां आकर आसानी से माता के दर्शन कर सकते हैं.

निकासी द्वार पर तैनात हैं भैरव बाबा
माता वैष्णो देवी की यात्रा के बारे में कहा जाता है कि अगर भैरव बाबा के दर्शन न किए जाएं तो वैष्णो देवी मां की यात्रा पूरी नहीं मानी जाती. ऐसे में मेरठ में बनाये मंदिर में भी इस बात का ध्यान रखा गया है. जब मां वैष्णो देवी के दर्शन कर बाहर आएंगे तो भक्त वहीं पर भैरव बाबा के दर्शन भी कर सकते हैं.

जानिए कब-कब होते हैं दर्शन
इस मंदिर में बालाजी महाराज, भगवान शंकर सहित अन्य देवी-देवताओं की भी मूर्ति स्थापित की गई है. श्रद्धालु अगर मां भगवती के दर्शन करना चाहते हैं तो प्रतिदिन सुबह छह बजे से लेकर दोपहर 12 बजे तक और शाम के चार बजे से लेकर रात नौ बजे तक दर्शन कर सकते हैं. हालांकि नवरात्र में पूरे दिन मंदिर खुला रहता है. सिर्फ साफ-सफाई के लिए मंदिर के कपाट बंद किए जाते हैं.

यदि आप भी मंदिर जाकर नवरात्र में माता के दर्शन करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर आसानी से मंदिर पहुंच सकते हैं.

https://maps.app.goo.gl/C9dhNo63SacMAt6Z6

Tags: Meerut news, Navratri, Navratri festival, Up news in hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: