Monday, September 26th, 2022

PIB Fact Check: क्या 5 लाख छात्रों को फ्री में मिल रहा है लैपटॉप, जानिए वायरल मैसेज की सच्चाई : Lokmat Daily

PIB Fact Check: क्या 5 लाख छात्रों को फ्री में मिल रहा है लैपटॉप, जानिए वायरल मैसेज की सच्चाई : Lokmat Daily

नई दिल्ली. सोशल मीडिया पर एक मैसेज तेजी से वायरल हो रहा है. मैसेज में में दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार के एजुकेशन मिनिस्ट्री की ओर से देश के छात्रों को फ्री में लैपटॉप दिए जा रहे हैं. सरकार ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से इस मैसेज से जुड़ी सच्चाई शेयर की है.

क्या कहा गया है वायरल मैसेज में
वायरल मैसेज में बताया जा रहा है कि देश के 5 लाख छात्रों को लैपटॉप दिए जा रहे हैं और वो भी फ्री में. मैसेज में एक लिंक भी दिया जा रहा है, जो दावा करता है कि इस लिंक पर क्लिक करके इस फ्री लैपटॉप  वाली स्कीम का फायदा उठा सकते हैं.

ये भी पढ़ें- Alert! ‘सरकार आधार कार्ड पर दे रही 5 लाख तक लोन’, आपको भी आया ऐसा मैसेज तो हो जाएं सावधान, क्‍या है इसकी सच्‍चाई

PIB ने मैसेज को बताया फर्जी
केंद्र सरकार की प्रेस एजेंसी प्रेस इनफार्मेशन ब्यूरो यानी पीआईबी (PIB) ने इस वायरल मैसेज की सच्चाई बताई है. पीआईबी ने अपने फैक्ट चेक में इन दावों को फर्जी बताया. पीआईबी ने अपने फैक्ट चेक अकाउंट से ट्वीट कर कहा कि सर्कुलेटेड लिंक फर्जी है. केंद्र सरकार की ओर से ऐसी कोई भी योजना नहीं चलाई जा रही है.

PIB फैक्ट चेक की माने तो ये मैसेज या पोस्ट गलत है. पीआईबी फैक्ट चेक के मुताबिक ये पोस्ट फर्जी है. केंद्र सरकार की ओर से ऐसी कोई भी योजना नहीं चलाई जा रही है. पीआईबी ने सभी लोगों को इस तरह के वायरल मैसेज से दूर रहने की सलाह दी है.

सरकार से जुड़ी भ्रामक खबर की यहां करें शिकायत
आप भी सरकार से जुड़ी कोई भ्रामक खबर जानने के लिए पीआईबी फैक्ट चेक की मदद ले सकते हैं. कोई भी व्यक्ति पीआईबी फैक्ट चेक को भ्रामक खबर का स्क्रीनशॉट, ट्वीट, फेसबुक पोस्ट या यूआरएल वॉट्सऐप नंबर 918799711259 पर भेज सकता है या फिर [email protected] को मेल कर सकता है.

Tags: PIB fact Check, Viral video

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: