Monday, September 26th, 2022

UP: काशी विश्वनाथ मंदिर की बड़ी पहल, पर्यटकों को ठगों से बचाएगा ये अनोखा गाइड : Lokmat Daily

UP: काशी विश्वनाथ मंदिर की बड़ी पहल, पर्यटकों को ठगों से बचाएगा ये अनोखा गाइड : Lokmat Daily

रिपोर्ट: अभिषेक जायसवाल

वाराणसी: काशी (Kashi) में बने बाबा विश्वनाथ (Kashi Vishwanath Temple) के अनूठे धाम का दीदार करने हर रोज हजारों पर्यटक यहां आ रहे हैं. इनमें से कई बार ऐसा होता है जब यात्री यहां पर ठगी के शिकार भी होतें हैं. यात्रियों को ऐसी ठगी से बचाने के लिए रेलवे स्टेशन (Railway Station) पर खास गाइड की व्यवस्था की गई है. जो न सिर्फ आपको बाबा विश्वनाथ के धाम का सुगम दर्शन कराएगा बल्कि यात्रियों को इससे संबंधित सभी जानकारी भी देगा जिससे वो ठगी के शिकार न हो सकें. इस हेल्पडेस्क पर आपको सुगम दर्शन के लिए टिकट के साथ बाबा के धाम पर पहुंचने के लिए कितनी बार ऑटो बदलना होगा, कितना किराया लगेगा, कितना पैदल चलना होगा इन सब की जानकारी फ्री में मिलेगी.

दरअसल यात्रियों की सहूलियत के लिए विश्वनाथ मंदिर प्रशासन ने ये कदम उठाया है.जिसके तहत कैंट रेलवे स्टेशन के बाहर मंदिर प्रशासन ने एक हेल्प डेस्क बनाया है.हालांकि इस हेल्प डेस्क का निर्माण तो दो साल पहले ही हो चुका था लेकिन अब कोरोना के बाद जब वाराणसी में श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ी है तो इसे फिर से शुरू किया गया है.

हर चीज की फ्री मिलेगी जानकारी
इस हेल्प डेस्क के माध्यम से हर रोज यहां आने वाले सैकड़ों लोगों को मंदिर में दर्शन से जुड़ी सभी जानकारियां दी जा रही हैं. इसके अलावा यात्रियों के होटल या लॉज से वो कैसे मंदिर तक पहुंच पाएंगे, कितना किराया लगेगा इन सब की पूरी सही-सही जानकारी ये हेल्प डेस्क यात्रियों को दे रहा है.

शिफ्ट वाइज लगती है ड्यूटी
कैंट स्टेशन और आने वाले यात्रियों को भी मंदिर प्रशासन की ये पहल खूब पसंद आ रही है. हेल्प डेस्क की इंचार्ज शिव राम उपाध्याय ने बताया कि इस हेल्प डेस्क से यहां आने वाले सभी यात्रियों को फ्री में जानकारी दी जाती है.

बता दें कि इस हेल्प डेस्क सेंटर में हर दिन शिप्ट वाइज कर्मचारियों की ड्यूटी लगती है.y

Tags: Kashi Temple, Kashi Vishwanath Temple, UP news, Varanasi news, Varanasi Police

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: