Monday, September 26th, 2022

मुंह से दी सांस और बचाई नवजात की जान, आगरा की डॉक्‍टर का वीडियो फिर हुआ वायरल : Lokmat Daily

मुंह से दी सांस और बचाई नवजात की जान, आगरा की डॉक्‍टर का वीडियो फिर हुआ वायरल : Lokmat Daily

हाइलाइट्स

आगरा की डॉक्‍टर का वीडियो फिर हुआ वायरल
सोशल मीडिया पर 10 लाख से अधिक बार देखा गया
नवजात को मुंह से सांस देकर दे दिया था नया जीवन

नई दिल्‍ली. आगरा (Agra) की एक डाक्‍टर का वीडियो एक बार फिर से वायरल (Viral Video) हो गया है. इसे 10 लाख से अधिक बार देखा जा चुका है. इस वीडियो में वे एक नवजात को मौत के शिकंजे से छुड़ाती नजर आई हैं. इंटरनेट और सोशल मीडिया (Social Media) यूजर्स उन्‍हें भगवान का रूप बताते हुए तारीफ कर रहे हैं. यह वीडियो इसी साल मार्च का है, लेकिन यह दूसरी बार वायरल हुआ है. इसमें दिखाई देने वाली डॉक्‍टर सुरेखा चौधरी हैं जिन्‍होंने ऑक्‍सीजन सपोर्ट से रिस्‍पॉन्‍स नहीं मिलने पर नवजात को अपने मुंह से सांस देकर बचा लिया था. एक बार फिर डॉ सुरेखा चौधरी सुर्खियों में हैं.

वायरल वीडियो में डॉ सुरेखा चौधरी ने करीब सात मिनट तक माउथ टू माउथ रेस्पिरेशन देकर नवजात की जान बचाई थी. दरअसल यह घटना आगरा के सीएचसी में हुई थी. यहां एक बच्‍ची जन्‍म लेने के बाद न तो रोई थी और न ही उसके शरीर में कोई हलचल हो रही थी. नवजात को तुरंत आक्‍सीजन भी लगाया गया, लेकिन इससे भी उसके शरीर में हलचल नहीं हुई. इसके बाद डॉ सुरेखा चौधरी ने उसे मुंह से सांस देना शुरू किया और वे ऐसा करीब 7 मिनट तक करती रहीं. इसके बाद नवजात के शरीर में हरकत हुई और वह बच गई.

पुलिस कर्मी के पोस्‍ट पर देश और दुनिया से मिली प्रतिक्रियाएं 

इस घटना के 26 सेकंड के वीडियो को सोशल मीडिया पर एक पुलिस कर्मी ने पोस्‍ट किया है. उसने अपनी पोस्‍ट में डॉक्‍टर के प्रयासों को सलाम करते हुए हैशटैग रिस्‍पेक्‍ट, डॉक्‍टर और सैल्‍यूट के साथ वीडियो को पोस्‍ट किया था. इस पोस्‍ट में उसने बताया है कि एक बच्‍ची का जन्‍म आगरा के सीएचसी अस्‍पताल में हुआ था और 7 मिनट तक कोशिशों के बाद डॉक्‍टर सुरेखा ने उसे बचाया. अब वीडियो देखने वाले डॉक्‍टर के प्रति अपनी शुभकामनाएं दे रहे हैं. हालांकि पुलिस कर्मी सचिन कौशिक को यह अंदाजा नहीं था कि उनकी पोस्ट वायरल हो जाएगी. उन्‍होंने अपनी अगली पोस्‍ट में करेक्‍शन करते हुए बताया कि डॉ का सही नाम सुरेखा है, जबकि पहली पोस्‍ट में उनका नाम सुलेखा हो गया था.

Tags: Agra news, Social media, Viral video

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: