Sunday, August 7th, 2022

मुंबईः बढ़ रहे हैं स्वाइन फ्लू के मामले, टेस्ट का खर्चा 4 से 5 हजार, कीमतें नियंत्रित करने की उठी मांग : Lokmat Daily

मुंबईः बढ़ रहे हैं स्वाइन फ्लू के मामले, टेस्ट का खर्चा 4 से 5 हजार, कीमतें नियंत्रित करने की उठी मांग : Lokmat Daily

हाइलाइट्स

एच1एन1 टेस्ट की एक बार की कीमत 4,000 रुपए से 5,000 रुपए के बीच होती है.
इससे उन परिवारों पर भारी बोझ पड़ता है, जहां एक से अधिक लोगों को इस टेस्ट से गुजरना पड़ता है.
इसके टेस्ट के लिए लगने वाली कीमतों को नियंत्रित करने की मांग उठने लगी है.

मुंबई. देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में इन दिनों स्वाइन फ्लू के मामले बढ़ रहे हैं, जिस कारण इसके टेस्ट के लिए लगने वाली कीमतों को नियंत्रित करने की मांग उठने लगी है. शहर में स्वाइन फ्लू के लिए किए जाने वाले एच1एन1 टेस्ट की एक बार की कीमत 4,000 रुपए से 5,000 रुपए के बीच होती है. जिससे उन परिवारों पर भारी बोझ पड़ता है, जहां एक से अधिक लोगों को इस टेस्ट से गुजरना पड़ता है. TOI की एक रिपोर्ट के मुताबिक कुछ अधिकारियों ने वर्तमान राज्य सरकार के सामने एच1एन1 टेस्ट के लिए लगने वाली कीमतों को नियंत्रित करने का मुद्दा उठाया था, लेकिन अधिकारी सरकार की तरफ से पॉजिटिव रिस्पॉन्स पाने में असफल रहे. स्वास्थ्य मंत्री के ना होने से इस मामले की समीक्षा तक की मंजूरी भी नहीं मिल पाई.

नाम नहीं बताने की शर्त पर राज्य के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि शहर में टेस्ट की पेशकश करने वाली सीमित सार्वजनिक सुविधाओं के साथ एच1एन1 के लिए टेस्ट की कीमतों को नियंत्रित करने की दिशा में कुछ कदम उठाए जाने चाहिए. रिपोर्ट के मुताबिक बांद्रा निवासी एस नारंग ने अपना और अपनी भतीजी की बीमारी की जांच कराने के लिए 10,000 रुपए खर्च किए. कोविड-19 की निगेटिव रिपोर्ट आने के बाद डॉक्टर ने उन्हें एच1एन1 टेस्ट कराने की सलाह दी. नारंग और उनकी भतीजी कई दिनों से बुखार, उल्टी, कंपकंपी और गले में जलन महसूस कर कर रहे थे. डॉक्टर यह जानना चाह रहे थे कि इसके पीछे का कारण क्या है.

नारंग की भतीजी एच1एन1 और कोविड-19 दोनों टेस्ट में पॉजिटिव थी. नारंग ने बताया कि टेस्ट में एच1एन1 की पुष्टि होने के बाद उनके घर और ऑफिस के 10 लोगों को आइसोलेशन में जाने और सावधानी के लिए उपचार शुरू करने की सलाह डॉक्टर ने दी. उन्होंने आगे कहा कि 10 लोगों का टेस्ट कराने में काफी पैसे खर्च होते हैं. सरकार को टेस्ट की कीमतों को कम करना चाहिए.

गौरतलब है कि इस साल मुंबई में एच1एन1 के मामलों में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है. जून में दो कंफर्म मामलों से जुलाई तक में एच1एन1 संक्रमण की संख्या बढ़कर 105 हो गई. वहीं जुलाई, 2021 में मात्र 21 कंफर्म मामले थे, जो दर्शाता है कि इस जुलाई में वृद्धि लगभग पांच गुना है.

Tags: Health, Mumbai, Mumbai News, Swine flu

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: