Monday, May 23rd, 2022

आज लगेगा साल 2022 का पहला चंद्र ग्रहण, इन शहरों में Blood Moon देखने का होगा ये समय : Lokmat Daily

आज लगेगा साल 2022 का पहला चंद्र ग्रहण, इन शहरों में Blood Moon देखने का होगा ये समय : Lokmat Daily

नई दिल्ली: साल 2022 का पहला चंद्र ग्रहण (Chandra Grahan 2022) आज यानी 15 मई को लगेगा. सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक ग्रहण (Lunar Eclipse) की प्रक्रिया पूर्वी मानक समय (Eastern Standard Time-EST) के अनुसार रविवार रात 10.27 बजे से शुरू होगी जो भारतीय समय के अनुसार सोमवार सुबह 7.57 (Chandra Grahan Time in India) बजे होगी. चंद्र ग्रहण पांच घंटो से भी ज्यादा समय तक रहेगा. यह सोमवार को 12.20 PM बजे समाप्त होगा.

सूतक काल नहीं होगा मान्य
बता दें कि चंद्र ग्रहण की घटना तब होती है जब सूरज धरती और चंद्रमा तीनों एक सीधाई में रहते हैं. इस स्थिति में चांद में धरती की छाया पड़ने लगती है. हालांकि साल का यह पहला चंद्र ग्रहण भारत में नहीं दिखाई देगा इसलिए सूतक काल भी मान्य नहीं होगा.

यहां देख सकते हैं चंद्र ग्रहण
यह चंद्र ग्रहण साउथ और नॉर्थ अमेरिका, अंटार्कटिका, यूरोप, अफ्रीका और ईस्ट पेसिफिक में दिखाई देगा. इस बार लगने वाला चंद्र ग्रहण एक पूर्ण चंद्र ग्रहण है जिसे ब्लड मून के नाम से जाना जाता है. इच्छुक लोग इसे नासा पर लाइव स्ट्रीम देख सकते हैं. स्पेस एजेंसी भारतीय समयानुसार सोमवार सुबह 8.33 बजे इसका लाइव स्ट्रीम दिखाएगी.

धार्मिक रूप से अशुभ माना जाता है चंद्र ग्रहण
बता दें कि धार्मिक दृष्टि से चंद्र ग्रहण को अशुभ माना जाता है. ज्योतिषाचार्यों के अनुसार चंद्र ग्रहण के दौरान नकारात्मक ऊर्जा प्रवाहित होती है इसीलिए इस दौरान किसी भी प्रकार का शुभ कार्य करने की मनाही रहती है. कई बार लोग ग्रहण के दौरान भोजन करने पर भी रोक लगाते हैं. वहीं पर इस चंद्र ग्रहण को लेकर कुछ ज्योतिषाचार्यों का कहना है कि ग्रहण के दौरान जो ग्रह नक्षत्र बन रहे हैं ऐसा संयोग 80 साल बाद बन रहा है.

Tags: Chandra Grahan, Lunar eclipse

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: