Monday, May 23rd, 2022

Covid Vaccination: 32 करोड़ से अधिक डोज देने वाला देश का पहला राज्य बना उत्तर प्रदेश : Lokmat Daily

Covid Vaccination: 32 करोड़ से अधिक डोज देने वाला देश का पहला राज्य बना उत्तर प्रदेश : Lokmat Daily

लखनऊ. उत्तर प्रदेश कोविड-19 टीका की 32 करोड़ से अधिक खुराक देने वाला देश का पहला राज्य बन गया है. टीकाकरण में नंबर वन होने का यह दावा एक आधिकारिक प्रवक्ता की ओर से किया गया है. इस कामयाबी के पीछे सरकार की कुशल रणनीति और निर्धारित लक्ष्य को लेकर टीम वर्क को बताया गया है.

प्रवक्ता ने बताया कि उत्तर प्रदेश सरकार कोरोना संक्रमण को मात देने के लिए बेहतरीन रणनीति के तहत काम कर रही है, जिसका परिणाम है कि उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व की सरकार ने शनिवार को टीकाकरण में एक नया रिकॉर्ड बनाया है. उन्होंने बताया कि शनिवार को दोपहर 12 बजे तक अपडेट किए गए आंकड़ों के अनुसार देश में दी गई कुल 189 करोड़ खुराक में से 32.01 करोड़ उत्तर प्रदेश की हैं.

बच्चों को भी सुरक्षा कवच दे रही सरकार
कोविड महामारी के खिलाफ अपनी लड़ाई को मजबूत करते हुए उत्तर प्रदेश सरकार समयबद्ध तरीके से 12 से 17 वर्ष की आयु के सभी बच्चों को टीकाकरण का सुरक्षा कवच दे रही है. राज्य में अब तक 15-17 आयु वर्ग के 2,34,32,056 से अधिक बच्चों और 12-14 आयु वर्ग के 74,16,435 से अधिक बच्चों को टीके की खुराक दी जा चुकी है. राज्य में बच्चों के टीकाकरण अभियान में तेजी लाने के लिए योगी आदित्यनाथ ने आला अधिकारियों से उत्तर प्रदेश में टीकों की खुराक की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करने के भी आदेश दिए हैं.

29 लाख से अधिक को बूस्टर डोज
अतिरिक्त सुरक्षा कवर प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध उत्तर प्रदेश ने 10 जनवरी से फ्रंटलाइन और स्वास्थ्य कर्मियों के साथ-साथ वरिष्ठ नागरिकों को एहतियाती खुराक देना शुरू किया है और अब तक राज्य में 29.35 लाख से अधिक ‘एहतियाती खुराक’ दी जा चुकी है. इसको लेकर सरकार गंभीर दिख रही है और इसकी संख्या में तेजी से इजाफा किया जा रहा है. यूपी सरकार कोरोनाकाल में सबसे अधिक प्रभावित राज्यों में रहा है और इसी को लेकर सरकार हर व्यक्ति को वैक्सीन की डोज देकर संक्रमण से सुरक्षित कर देना चाहती है.

Tags: Covid 19 vaccination, Lucknow news, UP news

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: