Monday, May 23rd, 2022

नेपाल ने पेट्रोल-डीजल पर बढ़ाए 10 रुपए, जानें अब कितनी हो गई कीमत : Lokmat Daily

नेपाल ने पेट्रोल-डीजल पर बढ़ाए 10 रुपए, जानें अब कितनी हो गई कीमत : Lokmat Daily

नई दिल्ली: वैश्विक स्तर पर तेजी से बढ़ते क्रूड ऑयल (Crude Oil Price) के दामों के बीच जहां भारत में पिछले 38 दिनों से तेल की कीमतों में किसी प्रकार की बढ़ोतरी नहीं हुई वहीं शनिवार को पड़ोसी देश नेपाल में पेट्रोल डीजल के दाम में एनआरएस 10 रुपये एक साथ बढ़ा दिए गए हैं. इस बात की जानकारी शनिवार को नेपाल ऑयल कॉरपोरेशन ने दी.

नेपाल ऑयल कॉरपोरेशन के मुताबिक पेट्रोल डीजल में प्रति लीटर एनआरएस 10 रुपये की बढ़ोतरी हुई है. एनओसी के मुताबिक देश में बढ़ी हुई नई कीमतें आधी रात से लागू हो जाएंगी. नेपाल में अब पेट्रोल की कीमत 170 NRS प्रति लीटर और डीजल की नई कीमत 154 NRS प्रति लीटर होगी.

नेपाल की बढ़ी हुई कीमतों को अगर भारतीय रुपये में कनवर्ट किया जाए तो 170 NRS 106.55 भारतीय रुपये के बराबर होता है जबकि वहीं डीजल की कीमत 154 NRS के अनुसार 96.52 भारतीय रुपये होता है.

बदा दें कि भले ही नेपाल में अब 10 NRS पेट्रोल डीजल की कीमतों में एक साथ की बढ़ोतरी की गई हो लेकिन अभी भी भारत की तुलना में पड़ोसी देश में तेल के दाम काफी कम हैं और इसका कारण है भारतीय करेंसी का ज्यादा मजबूत होना. बता दें कि भारत के एक रुपये के मुकाबले नेपाल में 1.60 रुपया होता है. भारत में पिछले 38 दिनों से तेल के दाम में किसी तरह की बढ़ोतरी नहीं हुई है. अंतिम बार तेल की दामों में बढ़ोतरी 6 अप्रैल को हुई थी.

Tags: Diesel price, Nepal, Petrol and diesel, Petrol price, Petrol price hike

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: