Monday, May 23rd, 2022

पीएम किसान की 11वीं किस्त के लिए जारी हुई पात्र किसानों की लिस्ट, ऐसे चेक करें स्टेटस : Lokmat Daily

पीएम किसान की 11वीं किस्त के लिए जारी हुई पात्र किसानों की लिस्ट, ऐसे चेक करें स्टेटस : Lokmat Daily

नई दिल्ली. पीएम किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त का इंतजार कर रहे किसानों को अब जल्द ही खुशखबरी मिल सकती है. सरकार ने 11वीं किस्त के लिए पात्र किसानों की सूची जारी कर दी है. अनुमान लगाया जा रहा है कि मई के अंत तक यह किस्त किसानों के खाते में डाल दी जाएगी. गौरतलब है कि सरकार ने इसकी 10वीं किस्त इस साल की 1 पहली तारीख को किसानों के खाते में भेजी थी.

बहरहाल, 11वीं किस्त भेजने के लिए सरकार की ओर से कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है लेकिन अब सूची जारी होने से इसके जल्द ही ट्रांसफर किए जाने की उम्मीद है.

ये भी पढ़ें- 7th Pay Commission: सरकार के इस कदम से कर्मचारियों के लिए घर बनाना होगा आसान

चेक करें अपना स्टेटस
किसान अब पीएम किसान की वेबसाइट पर 11वीं किस्त के लिए अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं. किसान यह देख सकते हैं कि इस बार उनके खाते में पैसे आएंगे या नहीं. स्टेटस चेक करने के लिए आपको पीएम किसान की वेबसाइट http://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा. वेबसाइट पर फार्मर्स कॉर्नर में जाकर बेनिफिशियरी स्टेटस के विकल्प को चुनें. इससे एक नया पेज खुलेगा. इस पेज पर आधार संख्या, बैंक खाता संख्या या मोबाइल नंबर में से किसी एक विक्लप को चुनें. इन तीनों नंबर के जरिए आप देख सकते हैं कि आपके खाते में पैसा आएगा या नहीं. आपने जिस विकल्प को चुना है उसका नंबर वहां भरकर गेट डेटा पर क्लिक करिए. इससे आपकी सभी ट्रांजेक्शन की जानकारी आपको मिल जाएगी. यदि आपके स्टेटस में ‘एफटीओ जेनरेटेड ऐंज पेमेंट कंफर्मेशन की पेंडिंग’ दिखा रहा है तो आपके अमाउंट को प्रोसेस किया जा रहा है.

पीएम किसान सम्मान निधि क्या है?
सरकार हर साल किसानों के खाते में 6000 रुपये की आर्थिक मदद देती है. यह मदद हर 4 महीने में एक बार 2000 रुपये की किस्त के रूप में दी जाती है. इस योजना के तहत पात्र होने के लिए सरकार ने दिशा- निर्देश भी जारी किए हुए हैं. अब तक इसकी 10 किस्त जारी की जा चुकी हैं. हालांकि, सरकार ने पाया है कि कई ऐसे लोगों के खाते में किस्त जा रही है जो इस योजना के तहत पात्र नहीं हैं. इसके बाद सरकार ने सख्ती बरतते हुए राज्यों से ऐसे फर्जी लाभार्थियों की पहचान करने और उनसे सहायता राशि का अमाउंट वसूल करने के लिए कहा है. इसलिए संभव है कि इस कई लोगों के खाते में पीएम किसान सम्मान निधि की सहायता राशि न आए.

Tags: PM Kisan Samman Nidhi

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: